सरकारी ईमेल आईडी कैसे बनाएं?
1. अपनी SSO आईडी ओपन करे.
2.सर्वप्रथम SSO की प्रोफाईल अपडेट करें।जिसमें पद (यथा- प्रींसीपल, हेडमास्टर, सीबीईओ, सीडीईओ इत्यादि), पदस्थापन स्थान एवं अन्य सूचनाऐं अपडेट अवश्य करें।
3.अपनीे SSO ID पर OTHER ACTIVE APP पर क्लिक करें।
4.इसके बाद ACTIVE APP पर EMAIL REQUEST APP सर्च करके क्लिक करे

5.इस पर क्लिक करने पर FORM – A APPLICATE DETAIL (AS PER SSO) OPEN होगा। वहा पर अपनी
PERSONAL DETAIL CHECK करें तथा सेवानिवृति की तिथि भरे।
6.इसके नीचे दुसरे FORM – B PREFERRED EMAIL ADDRESS में पहले OPTION SINGLE EMAIL A/C
REQUEST पर क्लिक करें।
7.इस पर क्लिक करने के बाद नीचे आपकी सरकारी EMAIL ID आपके नाम से आयेगी।
8.इस आईडी में आप अगर शिक्षा विभाग के कर्मचारी है तो अपने नाम के आगे EDU लिख देवें अन्य कोई बदलाव न करें।
9.इसी BOX में APPLICATION FORM (SINGLE USER) दिया हुआ है उसे DOWNLOAD करके इस FORM को भरकर इसी BOX मे UPLOAD कर देवे।
10.इसके बाद INSTRUCTIONS BOX पर टिक करके SUBMIT कर देवे।
11.SUBMIT करने पर POP UP BOX में YES क्लिक करें।SUCCESSFULLY SUBMIT होने पर APPLICATION ID आएगी उसे नोट कर लेवें
12.इसके बाद DESH BOARD पर आपकी REQUEST काSTATUS देख सकते है।
13. 24 घण्टे में आपकी आईडी बन जायेगी जिसका मैसेज आपकी मेल आईडी व मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।
नितिश साहू
वरिष्ठ अध्यापक
पीएम श्री रा0उ0मा0वि0 – डाबला रायसिंहनगर
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